PM Kisan Yojana 18th Installment – पीएम किसान योजना 18वीं किस्त इस दिन होगी जारी, देखें लेटेस्ट अपडेट

PM Kisan Yojana 18th Installment

PM Kisan Yojana 18th Installment – केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए पीएम किसान योजना की शुरुआत की गई है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना देश के छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता देती है। इस योजना से मिलने वाली वित्तीय सहायता से किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17 किस्तें सफलतापूर्वक किसानों को प्राप्त हो चुकी हैं और अब केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं और आपको अब तक 17 किस्तें मिल चुकी है तो अब आपको 18वीं किस्त ट्रांसफर की जाएगी। पीएम किसान योजना के अंतर्गत लगभग 11 करोड़ किसानों को लाभान्वित किया जा रहा है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत देश के सभी किसानों को सालाना ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। अब तक 11 करोड़ से भी अधिक किसानों ने योजना का लाभ उठाया है।

योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
शुरू की गईकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थीकिसान
राशि ₹6000 सालाना
अब तक जारी किस्तें17 किस्त जारी
अगली किस्त18वीं किस्त
आधिकारिक वेबसाइटpmkisan.gov.in

पीएम किसान योजना हर राज्य में लागू हो रही है और योग्य किसानों को इसका लाभ मिल रहा है। अगर आपने पीएम किसान योजना के लिए आवेदन किया है तो आपको सरकार द्वारा हर साल 6000 में प्रदान किए जाएंगे। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से सरकार किसानों को खेती के लिए प्रतिवर्ष 6000 रुपए की आर्थिक सहायता देगी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का मुख्य उद्देश्य देश के आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

PM Kisan Yojana 2024

पीएम किसान योजना के अंतर्गत ₹2000 की किस्त हर साल तीन बार दी जाती है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अब तक किसानों को 17 किस्त की राशि प्राप्त हो चुकी है। सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक सहायता राशि प्रदान करने और लघु एवं सीमांत किसानों की जरूरत को पूरा करने के लिए पीएम किसान योजना शुरू की गई है। इस योजना में जिन किसानों को लाभ प्रदान किया जा रहा है उन सभी किसानों को हर 4 माह के अंतराल पर ₹2000 की किस्त भेजी जाती है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

पीएम किसान योजना में केंद्र सरकार द्वारा किसानों को सालाना ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत डीबीटी प्रक्रिया के माध्यम से किसानों को पैसे ट्रांसफर किए जाते हैं। अब तक इस योजना के तहत 9 करोड़ से अधिक किसानों को शामिल किया जा चुका है।

PM Kisan Yojana Benefits

  • पीएम किसान योजना का लाभ केवल उन किसानों को मिलेगा जिन्होंने इस योजना में रजिस्ट्रेशन किया है।
  • पीएम किसान योजना के अंतर्गत किसानों को हर साल ₹6000 प्रदान किए जाते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत 1 साल में किसानों को 3 किस्त प्रदान की जाती है जिसमें प्रत्येक किस्त ₹2000 की होती है।
  • इस योजना के अंतर्गत 4 महीने के अंतराल में प्रत्येक किस्त किसानों के खातों में भेजी जाती है।
  • इस योजना से आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को फायदा मिलता है।

18वीं किस्त के लिए केवाईसी जरूरी

सरकार ने पीएम किसान योजना के सभी लाभार्थी किसानों को केवाईसी प्रक्रिया पूरी करने के लिए आदेश दिया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केवाईसी पूरी करने वाले किसानों को ही 18वीं किस्त का भुगतान किया जाएगा। अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं और आपने अभी तक पीएम किसान योजना की केवाईसी नहीं की है तो आपको 18वीं किस्त का लाभ नहीं दिया जाएगा। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त प्राप्त करने के लिए आपको ईकेवाईसी प्रक्रिया पूरी करना अनिवार्य है।

पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त प्राप्त करने से पहले सभी लाभार्थी किसानों को आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना होगा। इसके अलावा किसान कॉमन सर्विस सेंटर एवं पीएम किसान मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से भी केवाईसी प्रक्रिया कर सकते हैं। केवाईसी के अभाव में आपको 18वीं किस्त का भुगतान नहीं किया जाएगा। अभी तक जिन किसानों ने अपनी ईकेवाईसी की प्रक्रिया को पूरा नहीं किया है उनको 18वीं किस्त प्रदान नहीं की जाएगी।

PM Kisan Yojana eKYC Online

  • पीएम किसान योजना की ईकेवाईसी करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको केवाईसी वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करके सबमिट पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana 18th Installment Beneficiary List

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 18वीं किस्त की लाभार्थी सूची देखने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको पीएम किसान बेनिफिशियरी सूची लिंक पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको अपना राज्य, जिला, तहसील और गांव का नाम सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद आपको गेट रिपोर्ट बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने पीडीएफ रूप में पीएम किसान बेनिफिशियरी सूची आ जाएगी।

शौचालय बनाने के लिए मिलेंगे 12,000 रूपए

पीएम किसान योजना 17 किस्तें जारी

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17 किस्तें किसानों के खातों में भेजी जा चुकी है। वहीं अब सभी किसान 18वीं किस्त का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एक ऐसी योजना जिसके अंतर्गत किसानों को सालाना ₹6000 रूपए ट्रांसफर किए जाते हैं। पीएम किसान योजना महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। पीएम किसान योजना के अंतर्गत 2 हेक्टेयर से कम भूमि वाले छोटे किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

सरकार द्वारा बताया गया है कि कई किसानों ने अपने बैंक अकाउंट में डीबीटी नहीं करवाई है जिसकी वजह से कई किसानों को 18वीं किस्त का लाभ नहीं दिया जाएगा। हालांकि 18वीं किस्त से पहले यदि वह अपने बैंक अकाउंट में डीबीटी करवा लेते हैं तो उन्हें भी 18वीं किस्त का लाभ दिया जाएगा। इसके अलावा जिन किसानों ने अभी तक केवाईसी नहीं करवाई है उन सभी को ईकेवाईसी करवाना दिया अनिवार्य है।

PM Kisan Yojana 18th Installment Date

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त किसानों के खातों में नवंबर महीने में भेजी जाएगी। हालांकि सरकार द्वारा अभी तक यह नहीं बताया गया है कि पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त किस डेट को भेजी जाएगी। अगर आप भी पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं तो आपको बता दें कि पीएम किसान योजना के अंतर्गत 18वीं किस्त की राशि नवंबर 2024 तक ट्रांसफर की जाएगी।

2 thoughts on “PM Kisan Yojana 18th Installment – पीएम किसान योजना 18वीं किस्त इस दिन होगी जारी, देखें लेटेस्ट अपडेट”

Leave a Comment