MP Free Scooty Yojana 2024 – 12वीं कक्षा के टॉपर छात्रों को मिलेगी फ्री स्कूटी, जानें नई अपडेट

MP Free Scooty Yojana 2024

MP Free Scooty Yojana 2024 – मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा पिछले साल 2023 में छात्र-छात्राओं को फ्री स्कूटी प्रदान की गई थी और अब 2024 में भी स्कूल के टॉपर विद्यार्थी स्कूटी मिलने का इंतजार कर रहे हैं लेकिन अभी तक उन्हें सरकार की तरफ से स्कूटी योजना को लेकर कोई भी अपडेट देखने को नहीं मिली है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा वर्ष 2023 में मुख्यमंत्री स्कूटी योजना की शुरुआत की गई थी जिसके अंतर्गत सरकार द्वारा राज्य के हजारों छात्र-छात्राओं को मुफ्त स्कूटी प्रदान की गई थी।

पिछले साल 2023 में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा छात्र-छात्राओं के लिए स्कूटी योजना की शुरुआत की गई थी जिसमें कक्षा 12वीं के टॉपर छात्र-छात्राओं को स्कूटी प्रदान की गई थी। पिछले साल ही 2023 में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने घोषणा करते हुए कहा था कि एक विद्यालय में 3 स्कूटी प्रदान की जाएगी लेकिन अब तक 2024 में एमपी बोर्ड के टॉपर विद्यार्थियों को स्कूटी योजना के अंतर्गत कोई भी अपडेट नहीं मिली है।

MP Free Scooty Yojana 2024

मुख्यमंत्री स्कूटी योजना का लाभ ऐसे छात्र-छात्राओं को दिया जाता है जिन्होंने 12वीं कक्षा अच्छे अंकों के साथ पास की है और अपने स्कूल में टॉप किया है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा स्कूल के टॉपर छात्रों के लिए फ्री स्कूटी योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत ऐसे छात्र-छात्राओं को स्कूटी प्रदान की जाएगी जिन्होंने 12वीं कक्षा उच्चतम अंकों से उत्तीर्ण की है।

MP Free Laptop Yojana 2024

इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा छात्रों को स्कूटी खरीदने के लिए निर्धारित राशि प्रदान की जाती है। यह राशि छात्रों के बैंक खाते में सीधी ट्रांसफर की जाती है इसके बाद छात्र इस प्राप्त राशि के जरिए अपने लिए एक सुंदर स्कूटी खरीद सकती है।अच्छी बात यह है कि मुख्यमंत्री स्कूटी योजना के अंतर्गत सरकार छात्रों को यह विकल्प देती है कि वह अपनी पसंद की कोई भी स्कूटी खरीद सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत प्राप्त धनराशि से छात्र किसी भी तरह की स्कूटी खरीद सकते है।

MP Free Scooty Yojana 2024 पात्रता

  • छात्र को 12वीं कक्षा में अपने स्कूल में टॉप करना होगा।
  • छात्र ने 12वीं कक्षा मध्य प्रदेश बोर्ड से पास की हो।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्रों की आयु कम से कम 16 वर्ष होना चाहिए।
  • फ्री स्कूटी प्राप्त करने के लिए छात्रों को पहले से अपना लर्निंग लाइसेंस या ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना आवश्यक है।
  • छात्रों के पास एक एक्टिव बैंक खाता होना चाहिए जिसमें डीबीटी सक्रिय हो।

MP Free Cycle Yojana 2024

सरकार ने 2023 में की थी बड़ी घोषणा

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री स्कूटी योजना की शुरुआत पिछले साल 2023 में की गई थी जिसके अंतर्गत 12वीं कक्षा में अपने स्कूल में प्रथम स्थान पाने वाले छात्र-छात्राओं को सरकार की तरफ से स्कूटी प्रदान की गई थी। वर्ष 2023 में 1 विद्यालय में 2 स्कूटी प्रदान की गई थी। छात्राओं में टॉपर छात्रा को 1 स्कूटी प्रदान की गई थी एवं छात्रों में टॉपर छात्र को 1 स्कूटी प्रदान की गई थी लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने स्कूटी योजना के संबंध में 2023 में बड़ी घोषणा की थी जिसके अंतर्गत उन्होंने कहा था कि 1 विद्यालय में 3 विद्यार्थियों को स्कूटी प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री स्कूटी योजना आवेदन प्रक्रिया

मध्य प्रदेश फ्री स्कूटी योजना 2024 को लेकर छात्रों में अभी चर्चाएं बहुत तेज है लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा स्कूटी योजना को लेकर अभी तक कोई अपडेट जारी नहीं की गई है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि अप्रैल 2024 महीने में 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी हो गया था। वर्तमान में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा फ्री स्कूटी योजना के अंतर्गत कोई अपडेट नहीं आई है अगर मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री स्कूटी योजना को लेकर कोई भी अपडेट दी जाएगी तो हम आपको जरूर सूचित करेंगे। कृपया हमारे व्हाट्सएप/टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें।

10 thoughts on “MP Free Scooty Yojana 2024 – 12वीं कक्षा के टॉपर छात्रों को मिलेगी फ्री स्कूटी, जानें नई अपडेट”

    • हर्ष आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 2024 के टॉपर विद्यार्थियों के लिए स्कूटी या लैपटॉप योजना को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी गई है। इसलिए आधिकारिक तौर पर अभी कुछ कहना संभव नहीं है हालांकि इस संबंध में कोई भी अपडेट आती है तो हम आपको जरूर सूचित करेंगे ।

      Sarkari Updates 360 से जुड़ने के लिए धन्यवाद!

      Reply
      • प्रिय रजनी, अगर आपने मध्य प्रदेश बोर्ड से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की है और आपने अपने विद्यालय में टॉप किया है तो आप स्कूटी योजना के अंतर्गत पात्र हैं। हालांकि अभी तक मध्य प्रदेश सरकार द्वारा स्कूटी योजना को लेकर कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी गई है जिससे यह कहना संभव नहीं है कि विद्यार्थियों को कब तक स्कूटी प्रदान की जाएगी लेकिन इस बारे में जैसे ही कोई नई अपडेट आती है तो हम आपको जरूर सूचित करेंगे।

        Sarkari Updates 360 से जुड़ने के लिए धन्यवाद!

        Reply

Leave a Comment